Search Suggest

What is Blogging in Hindi 2022 ?

इस छोटे से लेख में आप ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या है और इसको किस प्रकार किया जाता है ?
इंटरनेट पर हर व्यक्त करीब करोड़ों में वीडियोज़ , इमेज, म्यूजिक और लेख प्रकाशित होते रहते हैं । जिस प्रकार इंटरनेट यूजरस्  की संख्या में लगातार हिजाफ़ा हो रहा है , उसीमे इंटरनेट सामग्रियों को बनाने वालों की भी संख्या और इंटरनेट पर उन सामग्रियों को देखने, सुनने और पढ़ने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है । 

What is blogging in hindi

इंटरनेट पर इन्ही सब के अलावा एक शब्द ब्लॉगिंग का भी आता है, लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते की ब्लॉगिंग क्या है ? या ब्लॉगिंग कौन करता है या कौन कर सकता है ? तो इन सभी का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा । 

ब्लॉगिंग क्या है ? What is Blogging ?

दोस्तों आज के समय में हमारे देश भारत में 72% से भी अधिक लोग पढ़ना लिखना जानते हैं । इसके साथ ही हमारे पास इंटरनेट की ऐसी उपलब्धि है जिसके जरिए लोग और भी जानकार बनते जा रहे हैं । जो इंग्लिश से कभी परिचित नहीं थे , वो भी इंटरनेट के कारण इंग्लिश से भालीभती परिचित हो गए  है । 
तो हमारे जीवन में इंटरनेट का एक बढ़ा प्रभाव पढ़ा है , हम इस टेक्नॉलजी के दुनिया में कई चीजे ऐसी हैं जिनको हम  घर से ही कर सकते हैं । 

ब्लॉगिंग करना तकनीक का ही एक हिस्सा है, हमारे भारत में करीब 70 लाख से भी ज्यादा ब्लॉगर हैं जो इंटरनेट पर अपने ब्लॉगिंग के जरिए , लोगों को कुछ सीखा रहे हैं , तो कुछ लोग अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं । कई लोग तो अपनी महत्वपूर्ण जानकारियों को ब्लॉगिंग के जरिए , लोगों तक पहुंचा रहे हैं । 
अगर ब्लॉगिंग को हम आसान भाषा में समझें तो , ब्लॉगिंग में हम लेख लिखते हैं । ताकि दूसरे लोग हमारे लेख को पढ़कर, किसी प्रकार का वैल्यू महसूस करें । बहुत लोग समाचार लेख लिखते हैं , जिसको पड़कर लोगों को जानकारियाँ प्रदान होती हैं , तो कुछ लोग हास्य लेख लिखते हैं जिसको पड़कर लोग अपने आप को प्रसन्न पाते हैं । 

ब्लॉगिंग के जरिए हम लोगों को कई प्रकार से वैल्यू दे सकते हैं । यदि हमारे ब्लॉगिंग के जरिए किसी व्यक्ति को कोई फायदा नहीं होता है तो हमारे ब्लॉगिंग करने का भी कोई फायदा नहीं है । 
तो यदि आप भी ब्लॉगिंग शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप भी पहले यह निश्चय करिए की आप ब्लॉगिंग के जरिए , इंटरनेट पर मौजूद लोगों को किस प्रकार की सेवाएँ देंगे । यदि आपको फाइनैन्स में अच्छी जानकारी है तो आप ब्लॉगिंग के जरिए फाइनैन्स की समस्याओं और सुझाओं को लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।  

यदि आप अपने लेख में लोगों के समस्याओं को नजर में रखते हैं , तो उनके समाधान को बताने की भी पूरी कोशिश कीजिए । 

2022 में आनलाइन ब्लॉगिंग कैसे करें ? 

आपको इंटरनेट पर ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों की आवश्यकता होगी । जिसके जरिए आप आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं । ब्लॉगिंग का मतलब तो होता है , लेख लिखना। किन्तु यदि इंटरनेट पर एक प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करने के लिए हमे टेक्निकल जानकारियों के साथ साथ टेक्निकल चीजों की भी आवश्यकता होती है । जिसके जरिए हम बिना किसी रुकावट के अच्छी तरह से ब्लॉगिंग कर पाएँ । 
ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास निम्न चीजों का होना जरूरी है । 
  • लैपटॉप या डेस्कटॉप या टैबलेट या मोबाईल 
  • इंटरनेट कनेक्शन 
  • डोमेन नेम 
  • वेब होस्टिंग 
ऊपर दिए गए चार चीजों का आपके पास  होना जरूरी तो  है , लेकिन डोमेन नेम और वेब होस्टिंग आपके ऊपर है की आपको किस प्रकार का ब्लॉग बनाना है और क्यूँ बनाना है । तो चलिए हम ऊपर दिए गए सभी चीजों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं । 

लैपटॉप / डेस्कटॉप/टैबलेट /मोबाईल :  ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास कोई ऐसा उपकरण जरूर होना चाहिए जिससे आप ब्लॉगिंग कर सकें । ज्यादा से ज्यादा लोग लैपटॉप या डेस्कटॉप से ब्लॉगिंग करते हैं । लेकिन अगर आपके पास ये दोनों नहीं है तो आप अपने मोबाईल या टैबलेट से भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं । 

किन्तु जितना अड्वान्स ब्लॉगिंग के रिसर्च आप लैपटॉप या डेस्कटॉप से कर सकते हैं । उतना आप मोबाईल में करने में परेशानी हो सकती है । इसीलिए आप यदि टैबलेट से ब्लॉगिंग करेंगे तो यह आपके लिए थोड़ा बेहतर होगा । 
इंटरनेट कनेक्शन : जाहीर सी बात है, जब हमे किसी काम को इंटरनेट द्वारा करना है तो हमारे पास इंटरनेट का कनेक्शन होना जरूरी है तभी हम अपने ब्लॉगिंग के लिए रिसर्च करना और लेख लिखने जैसे कार्य कर पाएंगे । 

डोमेन नेम : यदि आप इंटरनेट पर प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको एक डोमेन नेम लेना होगा । ताकि आपके ब्लॉग की एक ब्रांडिंग बनी रहे और लोग आपके ब्लॉग को आपके डोमेन नेम से आसानी से खोज सके । 

डोमेन नेम एक प्रकार का आपके ब्लॉग अड्रेस होता जिसको ब्राउजर पर टाइप करके लोग आपके ब्लॉग पर आसानी से पहुँच सकते हैं । hindibuddy.co.in एक डोमेन नेम है जो बिल्कुल अद्वितीय होता है । जब आप किसी डोमेन को खरीदते हैं तो उस डोमेन को कोई और नहीं खरीद सकता । 

वेब होस्टिंग : जब हम अपने लेख के लिए एक विशेष ब्लॉग बनाते हैं तो उन सभी लेख को सुरक्षित रखने के लिए हमे किसी सर्वर की आवश्यकता होती है । इसीलिए हम किसी विश्वसनीय वेब होस्टिंग प्रवाइडर से वेबहोस्टिंग खरीदतें है । जो अपने सर्वर से इंटरनेट पर हमारे लेख को जल्दी से जल्दी लोड कर सके । 
ताकि जो व्यक्ति हमारे ब्लॉग पर लेख पड़ने आता है उसको सभी लेख कम से कम समय में पूरा लोड हो जाए । क्यूंकी गूगल के हिसाब से जब हमारा ब्लॉग लेख को लोड करने में  2 या 4 सेकंड से ज्यादा समय लेता है , तो यूजर हमारे ब्लॉग से वापस चले जाते हैं , बिना हमारे लेख को पढ़े । 

Read Also :

Post a Comment

Thanks For Reading!