Search Suggest

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !

आप नहीं जानते कि गूगल web स्टोरी किसे कहते हैं ? यह web story kya hai ? तो इस आर्टिकल में, मैं आपको वेब स्टोरी के बारे में पूरी जानकारी बताऊंगा।
अगर आप ब्लॉगर हैं या आप सोशल मीडिया पर कंटेन्ट बनाते हैं तो आप Google Web Stories के बारे में जरूर जानते होंगे की  google web story kya hai ? लेकिन अगर आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल में आप वेब स्टोरी के बारे में पूरी जानकारी जान जाएंगे । 

What is google web story ?

ये फीचर को काफी तेजी से सभी प्रकार के ब्लॉगर्स और वेबसाईट वाले अपना रहे हैं और अच्छा खास लाभ उठा रहे हैं । तो आप भी इस फीचर के बारे में जानकर इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं ।  तो चलिए हम वेब स्टोरी के बारे में पूरी जानकारी जानते हैं । 

What is Google Web Story ?

आप Facebook , instagram, Whatsapp और Youtube जैसे प्लाटफॉर्म्स पर Stories जरूर देखते होंगे । ठीक उसी प्रकार से Google Web Stories भी गूगल का एक फीचर है , जिसे आप Google Search Engine और Discover Features में देख सकते हैं ।
ये Google के search engine और डिस्कवर पर  amp द्वारा चलता है । आप नीचे दिखाए गए इमेज में देख सकते हैं की Google Web Story किस प्रकार दिखता है । 

Google Web stories demo

गूगल वेब स्टोरी आज ही नहीं , बल्कि यह 2018 के समय ही लॉन्च हो चुका था । लेकिन उस व्यक्त इसके ज्यादा प्रचलित न होने के कारण , कोई भी ब्लॉगर वेब स्टोरीस पर काम नहीं करता था । 

लेकिन 2021 मे जब गूगल ने एक बार फिर वेब स्टोरी को प्रमोट करना शुरू किया तो , इससे नए पुराने सभी bloggers के वेबसाईट पर ढेर सारे traffic आने लगे । जिसके कारण आज लगभग ज्यादा से ज्यादा Bloggers वेब stories पर काम कर रहे हैं । 

जैस की यह वेब स्टोरी बिल्कुल ईनस्तग्राम और फेस्बूक जैसा दिखता है , लेकिन गूगल वेब स्टोरी इन सबसे काफी Advance है क्यूंकी इसमे आप Video Images के साथ साथ Links भी Add कर सकते हैं , और इसके लिए Followers की जरूरत नहीं पड़ती । बस आपका Story Content अच्छा होना चाहिए , आपका स्टोरी लाखों लोगों तक पहुँचने लगेगा । 

Google Web Stories कहाँ दिखती है ?

अगर आप नहीं जानते की Google Web Story को आप Search Engine और Discover पर कैसे देख सकते हैं । तो आप नीचे दिए हुए इमेज के द्वारा समझ सकते हैं की आपके मोबाईल या डेस्कटॉप पर Google web story kaisa dikhta hai ?

urfi javed web story

Google Web Story  Guidelines ? 

यदि आप गूगल वेब स्टोरी बनाना चाहते हैं , तो आपको गूगल वेब स्टोरी बनाने के पहले इसके Guidelines को समझना होगा । ताकि आप Story बनाकर Google Search Engine में सफलता पूर्वक Rank कर पाएँ । 

  • Story में किसी भी प्रकार का कॉपीराइट material नहीं होना चाहिये । जैसे : Text Copy Paste , Images Videos Sounds. 
  • आपका स्टोरी ज्यादा से ज्यादा Informative होना चाहिए । 
  • आप 1 पेज में 180 से ज्यादा Character को न शामिल करें । 
  • Google Web Story के अंदर High Quality Videos और Images का इस्तेमाल करें । 
  • आप कम से कम 5 स्लाईड का वेबस्टोरी अवश्य बनायें । यदि आप Ad द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो 8 Slide की स्टोरी जरूर बनाएँ । 
  • वेब स्टोरी में ज्यादातर लिंक्स को शामिल मत कीजिए । 
  • वेब स्टोरी में Tittle, Discription, और Posters का इस्तेमाल कीजिए । 
  • Web Story में सभी Images के Alt Discription को जरूर add कीजिए । 
  • पूरा Complete स्टोरी बनाइये । 
  • Web Story में किसी प्रकार की अश्लील और भड़काऊ text या Images Videos का उपयोग नहीं करना है ।  

Web Story Maker Tools 

वेब स्टोरी को बनाने  के लिए की सारे टूल्स उपलब्ध हैं लेकिन आप अपने कम्फर्ट के हिसाब से Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं । लेकिन 3 tools ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है । 
  1. Web Stories 
  2. Newsroom ai 
  3. Makestories 
#Webstories - यदि आप Wordpress पर अपने वेबस्टोरी को क्रीऐट करना चाहते हैं तो आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं । क्यूंकी यह Wordpress में Google Web Stories plugin है । 
#Newsroom ai - यह एक Easy Webstory Maker Tool है इसके द्वारा आप Free में भी वेब स्टोरी बना सकते हैं । 
#Makestories - यह बिल्कुल फ्री टूल है इसके सहायता से आप , आकर्षक और highquality वेब स्टोरी बना सकते हैं । इसमे आप Google Ad भी लगा सकते हैं । 

Web Story कैसे बनाएँ ?

आप Web Story बनाने के लिए Wordpress के प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं । लेकिन यदि आप Free में वेब स्टोरी बनाना चाहते हैं तो आप Makestories  tool द्वारा स्टोरी बना सकते हैं । 

Wordpress में स्टोरी कैसे बनाएँ ?

Wordpress में वेब स्टोरी बनाने के लिए आपको एक Domain Name और एक Hosting Plan खरीदना पड़ेगा ।  आगर आपके पास पहले से Wordpress की वेबसाईट है तो आप आसानी से Plugin Install करके वेब स्टोरी डिजाइन कर सकते हैं । 

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !

 ब्लॉगर में स्टोरी कैसे बनाएँ ?

यदि आपकी वेबसाईट ब्लॉगर पर है तो आपको अन्य Web Story maker tool का इस्तेमाल करना पड़ेगा । क्यूंकी ब्लॉगर वेबसाईट में किसी भी प्रकार की Plugin सुविधा नहीं है । 

Blogger पर story बनाने से पहले आपको एक Custom Domain add करना होगा । क्यूंकी यदि आप अपने स्टोरी से Earning भी करना चाहते हैं तो आपको Adsense की जरूरत होगी । 

जैसा की Makestories टूल में आप Subdomain को ऐड कर सकते हैं , तो पहले आपको अपने main domain पर Adsense का Approval  लेना होगा । 

buy domain name

यदि आपके पास पहले से Adsense Approved, Custom Domain वाला ब्लॉगर वेबसाईट है तो आप Makestories.io द्वारा स्टोरी बना सकते हैं । 

Step 1 : आपको सबसे पहले Makestories.io पर Login करना होगा । उसके बाद आप इस वेब साइट के Editor Pannel पर या जाएंगे । 

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !

Step 2 : इसके एडिटर pannel पर जाने के बाद आपको left side में  Dashboard में Create New Story पर क्लिक करना होगा । 

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !

Step 3 : अब आपको  Label Create करना होगा , आप जिस Topic पर Story बनाने वाले हैं उसके कुछ Keywords को आप Label में डाल सकते हैं । अन्यथा आप इसको skip भी कर सकते हैं । 

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !


Step 4 : जब आप लेबल क्रीऐट कर लेंगे तो आप finally story editor पर या जाएंगे । यहाँ पर आप Images, Videos , Text इत्यादि को सिलेक्ट करके अपने Web story को आसानी से बना सकते हैं । 

Google Web Story Kya Hai ? पूरी जानकारी !
जब आप Web Story को बना लेंगे तो अंत में आपको Embed Code देखने को मिलेगा जिसको आप अपने ब्लॉगर वेबसाईट पर Embed कर सकते हैं । जिसे आपके वेबसाईट पर जो traffic आएगा, तो Stories देखे जाने पर भी आपको अर्निंग होगी । 

Web Stories का SEO कैसे करें ?

Google Search Engine में वेब स्टोरी को रैंक करने के लिए seo सबसे ज्यादा जरूरी है । इसीलिए आपको अपने स्टोरी को बेहतरीन बनाने के साथ साथ आपको इसके seo का भी ध्यान रखना है । अपने वेब स्टोरी का seo करने के लिए निम्न चरण जरूर फॉलो करें । 
  • आपके वेब स्टोरी का टाइटल ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए । आप अधिकतम 50 - 70 character का इस्तेमाल कर सकते हैं । 
  • वेब स्टोरी के Description में अपने web story के बारे में बताएं । और उसमे भी keywords का इस्तेमाल करें । 
  • Meta Description में अपने topic से रिलेटेड Keywords को शामिल करें । 
  • Story में इस्तेमाल किए गए सभी वीडियोज़ और फोटो के Alt Text को ऐड कीजिए । 
  • Publisher logo का इस्तेमाल करें , जिसका साइज़ आप 95*95 का रख सकते हैं । 
  • Copyright free Posters का इस्तेमाल कीजिए , जिसका साइज़ 640*853 रख ससकते हैं  
  • वेब स्टोरी में ऑथर का नाम दें । 
  • seo friendly url बनाएँ । जिसमे आप Keywords का इस्तेमाल जरूर करें । 
  • अपने वेब स्टोरी के Sitemap को Google Search Console में Add करें । 

Web Stories को Fast Index कैसे करें ?

आगर आप चाहते हैं की आपका Web Story जल्दी से जल्दी Search Engine में शो करना लगे तो आपको Google Search Console के url inspection टूल के मदद से Indexing Request करना होगा । 

आगर आपने अपने स्टोरी को Google के Guideline के अनुसार बनाया है तो आपका वेबस्टोरी Google के Search Engine में जल्दी Index हो जाएगा । अच्छे तरीके से seo होने के कारण आपका वेब स्टोरी Google Search में और Google Discover में जरूर रैंक करेगा । 

वेब स्टोरी को गूगल डिस्कवर में कैसे लाएँ ? 

अगर आपका स्टोरी Google Discover में Show करने लगता है तो आपको, अधिक से अधिक traffic मिलेगा जिससे आपकी कमाई भी काफी अच्छी होगी । अगर आप चाहते हैं, की आपकी स्टोरी गूगल डिस्कवर में भी दिखे तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा । 
  • रेगुलर वेब स्टोरी बनाएँ और उसको अपने वेबसाईट पर पब्लिश करें । 
  • यदि आप wordpress पर स्टोरी बनाते हैं तो आपके वेबसाईट का थीम , Mobile Friendly और Responsive होना चाहिए । 
  • वेब स्टोरी के url गूगल सर्च console में indexed होने चाहिए । 
  • आपका वेब स्टोरी amp फॉर्मैट में होना चाहिए । 
  • आप Google Web Story के Guideline के अनुसार स्टोरी बनाइये । 
यदि आप ऊपर दिए गए सभी बातों का ध्यान  रख कर स्टोरी बनाते हैं तो आपका स्टोरी Google Discover में जरूर रैंक करेगा । 

वेब स्टोरी से पैसे कैसे कमाएँ ?

वेब स्टोरी से पैसे कमाने के मुख्यतः तीन तरीके हैं, जिससे आप अपने स्टोरी द्वारा पैसे काम सकते हैं । 
  1. Adsense 
  2. Affiliate Marketing 
  3. Sponsership 

#Adsense -

आप अपने वेबसाईट के डोमेन पर Adsense का Approval लेकर अच्छा खास पैसा काम सकते हैं । यदि आपको us से ट्राफिक आता है तो आपको ज्यादा cpc मिलेगा जिससे आपको काफी ज्यादा Revenue Generate होगा । 

#Affiliate Marketing  -

आप अपनी Audience को टारगेट करके Affliate मार्केटिंग भी कर सकते हैं । Web स्टोरी में external link का भी ऑप्शन है जहां आप अपने Affiliate लिंक लगा सकते हैं । जब कोई आपके उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका commission प्राप्त हो जाएगा । 

#Sponsership -

जब आप लंबे समय तक ज्यादा ट्राफिक पाते हैं तो आपको Sponsership भी मिल सकती है । लेकिन आपको किसी Micro Niche पर Story बनाना होगा, ताकि आपके Niche से संबंधित sponsership आपको प्राप्त हो । 

गूगल वेब स्टोरी के फायदे ?

अगर आप गूगल वेब स्टोरी के फायदे को देखेंगे तो आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा नजर आएगा । क्यूंकी यह Google का एक नया फीचर है जिसके कारण गूगल इसको ज्यादा से ज्यादा प्रमोट भी कर रहा है । जिसका आप भरपूर लाभ उठा सकते हैं । 

  • जैसा की Google भी इसको प्रमोट कर रहा है, तो कोई भी नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर कम समय में ही वेब स्टोरी द्वारा Traffic भेज सकता है । 
  • Web Story से Us traffic को लाना काफी आसान है । इसमे आपको ज्यादा कीवर्ड और articles की जरूरत नहीं पड़ती । 
  • Web Story के अधिक Reach होने के कारण Adsense द्वारा आप ज्यादा revenue generate कर सकते हैं ।
  • वेब स्टोरी द्वारा आप afilliate मार्केटिंग द्वारा भी पैसा काम सकते हैं 
  • यदि आपकी e-commerce वेबसाईट है तो आप अपने products गूगल वेब स्टोरी द्वारा सेल कर सकते हैं । 

Conclusion 

जैसा की आपने जाना की गूगल का यह नया feature किस प्रकार से लाभदायक है । तो यदि आपने अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो आप अपना ब्लॉग बनाकर इसका फायदा उठा सकते हैं ।  

Post a Comment

Thanks For Reading!